नई दिल्ली, एजेंसी। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत हासिल की। उसने पारी और 141 रन से मैच को अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की अच्छी शुरुआत की। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट इतिहास में 23वीं जीत हासिल की है। इससे ज्यादा टेस्ट वह सिर्फ ऑस्ट्रेलिया (32) और इंग्लैंड (31) के खिलाफ ही जीत सका है। उसने न्यूजीलैंड और श्रीलंका को 22-22 मैचों में हराया है।

वेस्टइंडीज ने मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने पहली पारी में 150 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में पांच विकेट पर 429 रन बनाए। टीम इंडिया को 271 रनों की बढ़त हासिल हुई। वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में 130 रनों पर सिमट गई। इस तरह टीम इंडिया ने मैच को अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा की टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला 20 जुलाई से त्रिनिदाद में होगा। भारत ने एशिया के बाहर पारी के अंतर से सबसे बड़ी जीत हासिल की है।

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी बने प्लेयर ऑफ द मैच
भारत के लिए मैच में यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली। विराट कोहली ने अर्धशतक लगाया। टीम इंडिया को एक पारी में ही बल्लेबाजी का मौका मिला। गेंदबाजी में टीम इंडिया के लिए रविचंद्रन अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे और दूसरी पारी में उन्होंने सात विकेट अपने नाम किए थे। यशस्वी को पहली पारी में 171 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

अश्विन

अश्विन ने हासिल की कई उपलब्धियां
अश्विन ने मैच में कुल 12 विकेट लिए। इन्होंने भारत के लिए आठवीं बार एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस मामले में अश्विन ने अनिल कुंबले (आठ) की बराबरी कर ली। हरभजन सिंह ने पांच बार मैच में 10 या उससे अधिक विकेट लिए थे। इसके अलावा अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ छठी बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए। भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट में वह ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज मैल्कम मॉर्शल को पीछे छोड़ दिया। हरभजन सिंह ने पांच बार भारत-वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट में एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए थे।

दूसरी पारी में नहीं चले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज
दूसरी पारी में वेस्टइंडीज का कोई बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। उसके लिए एलिक नथनेज ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए। जेसन होल्डर ने नाबाद 20 रन बनाए। जोमेल वॉरिकन ने 18, अल्जारी जोसेफ ने 13 और जोशुआ डी सिल्वा 13 रन बनाकर आउट हुए। रेमोन रीफर ने 11 रन बनाए। क्रेग ब्रैथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल सात-सात रन बनाकर आउट हुए। जर्मेन ब्लैकवुड पांच और रहकीम कार्नवॉल चार रन ही बना सके। केमार रोच अपना खाता नहीं खोल सके। भारत के लिए अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा ने दो विकेट लिए। मोहम्मद सिराज को एक सफलता मिली।

यशस्वी के अलावा रोहित और कोहली ने की अच्छी बल्लेबाजी
इससे पहले पहली पारी में भारत के लिए यशस्वी जायसवाल, कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार पारियां खेलीं। यशस्वी ने 171 रन बनाए। यह उनका यह डेब्यू टेस्ट था। वहीं, कप्तान रोहित ने 104 रन की पारी खेली। विराट कोहली शतक नहीं लगा पाए और 76 रन बनाकर आउट हो गए। रवींद्र जडेजा 37 और ईशान किशन एक रन बनाकर नाबाद रहे। शुभमन गिल ने छह और अजिंक्य रहाणे ने तीन रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच, अल्जारी जोसेफ, रहकीम कार्नवॉल, जोमेल वॉरिकन और एलिक एथनेज ने एक-एक विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *