आईबीएन, डेस्क, भोपाल। केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है, जहां कक्षा 1 में प्रवेश के लिए बच्चों की आयु का महत्वपूर्ण आधार होगा। अब बच्चों को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए कम से कम 6 वर्ष की आयु होनी चाहिए। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसके लिए आवेदन 1 से 15 अप्रैल तक जमा किए जाएंगे। प्रवेश की पहली सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी, जिसमें आरटीई के तहत प्रवेशित बच्चों का चयन भी होगा। अन्य कक्षाओं में रिक्त सीटों पर भी आवेदनों की प्रक्रिया चल रही है और यह अप्रैल के पहले दशक तक जारी रहेगी।

केंद्रीय विद्यालयों के प्रवेश से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश केवी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। भारतीय नागरिकों के बच्चे केंद्रीय विद्यालय प्रवेश 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि विदेशी नागरिकों के बच्चों के लिए भी यह अवसर है, जो किसी कारणवश भारत में स्थित हैं।

कक्षा 1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 6 वर्ष

कक्षा 1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 6 वर्ष है और अधिकतम आयु 8 वर्ष है। आयु की गणना 31 मार्च 2024 को की जाएगी। कक्षा 11 में प्रवेश के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, लेकिन छात्र कक्षा 10 की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही प्रवेश ले सकता है। उसी तरह, कक्षा 12 में प्रवेश के लिए भी कोई ऊपरी या निचली आयु सीमा नहीं है, लेकिन कक्षा 11 पास करने के बाद छात्र के निरंतर अध्ययन में कोई विराम नहीं होना चाहिए। इस प्रक्रिया के दौरान, आवेदकों को सेंट्रल स्कूल की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीयन करने का मौका मिलेगा, जो इस प्रक्रिया को और अधिक सुगम बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *