आईबीएन, भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा में शानदार प्रदर्शन के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छिंदवाड़ा पहुँचकर लोकसभा में इस बार सभी 29 सीटों को जीत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को और मजबूत बनाने की बात कही थी। साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद से विदाई होने के बाद राज्य के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चा तेज है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भाजपा शिवराज को कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा से लोकसभा का टिकट दे सकती है। हाल ही में विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद शिवराज चौहान छिंदवाड़ा भी पहुंचे थे। दरअसल, भाजपा विधानसभा चुनाव में कमलनाथ का किला भेदने में विफल रही है। छिंदवाड़ा के सभी सात सीटों पर भाजपा को मुंह की खानी पड़ी थी।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत मिलने के बाद भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्टी ने हाल ही में राजधानी भोपाल से 40 किमी दूर सीहोर के एक रिजॉर्ट में लोकसभा चुनाव को लेकर विस्तार से चर्चा की। इस बैठक में सभी 29 लोकसभा सीटों पर कैसे चुनाव लड़ा जाए, इसे लेकर विस्तार से कार्ययोजना तैयार की गई है। राज्य की 28 सीट पर भाजपा का कब्जा है। कांग्रेस की एकमात्र छिंदवाड़ा सीट को जीतने के लिए भाजपा खास रणनीति बनाने में जुट गई है।

गृहमंत्री शाह छिंदवाड़ा से करेंगे लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान का आगाज!

Amit shahभाजपा ने 2019 में हारी हुई लोकसभा सीटों पर विशेष ध्यान देने की कार्ययोजना के तहत कई केंद्रीय मंत्रियों को अलग-अलग राज्यों की लोकसभा सीटों की जिम्मेदारी दी है। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को दी गई है। सिंह ने विधानसभा चुनाव से पहले कई बार दौरा भी किया। इसके अलावा कार्यकर्ताओं की बैठक भी ली। लेकिन चुनाव में नतीजा कांग्रेस के पक्ष में ही आया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी खुद इस सीट का विधानसभा चुनाव के दौरान कई बार दौरा कर चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि भाजपा एमपी में लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से करने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह छिंदवाड़ा के किसी आदिवासी बहुल इलाके से चुनाव प्रचार अभियान का आगाज कर सकते हैं। बीते विधानसभा चुनाव में भी अमित शाह ने चुनाव प्रचार की शुरुआती जनसभा छिंदवाड़ा से ही शुरू की थी। अब लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह छिंदवाड़ा आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *